Cluster Headache Description in Hindi

07
Aug

Cluster Headache Description in Hindi

क्लस्टर हेडेक क्या होता है?

क्लस्टर हेडेक एक प्रकार का सिर दर्द होता है जो कि आंखों के आसपास महसूस होने वाला दर्द होता है। यह दर्द अत्यंत ही दर्दनाक होता है और यह दिन में कई बार हो सकता है। क्लस्टर सिरदर्द एक असामान्य दर्द होता है जो कि दौरे की तरह आता है।

 

क्लस्टर हेडेक के कारण क्या है?

क्लस्टर सिरदर्द का कोई भी कारण अभी तक ज्ञात नहीं है लेकिन ऐसा कहा जाता है कि दिमाग में होने वाली एक हाईपोथैलमस नामक गतिविधि के कारण यह सिर दर्द होता है।

यह सिरदर्द धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में अधिक पाया जाता है और कुछ मामलों में यह जेनेटिक भी पाया गया है यानी कि यदि आपके परिवार में पहले किसी को यह सिरदर्द रहा हो तो आपको भी होने की संभावना बढ़ जाती है।

साथ ही कभी-कभी यह सिरदर्द किसी तरह की तीखी गंध जैसे कि शराब, परफ्यूम, पेंट या पेट्रोल से भी उत्पन्न हो सकता है।

यह सिर दर्द पूरे सिर में ना होकर किसी एक हिस्से में उभरता है और आंखों के आसपास के क्षेत्र को प्रभावित करता है। किसी गंद की वजह से उठा सिर दर्द 15 मिनट से 3 घंटे तक रह सकता है।

धूम्रपान का अधिक सेवन करने, किसी वजह से शरीर का तापमान अचानक बढ़ने और गर्म वातावरण में व्यायाम करने के कारण भी क्लस्टर हेडेक अटैक कर सकता है।

यह सिरदर्द दिन में, हफ्ते में या महीने में कई कई बार हो सकता है या नियमित भी रह सकता है। इसे क्लस्टर पीरियड कहते हैं। क्लस्टर सिरदर्द अचानक से उठता है और लगभग 1 से डेढ़ घंटे तक रहने के बाद अचानक ही अपने आप ठीक हो जाता है।

 

क्लस्टर हेडेक के लक्षण क्या है?

क्लस्टर सिरदर्द ज्यादातर अचानक से होता है जिसकी तीव्रता बहुत तेज होती है और शुरू में यह माइग्रेन की तरह लक्षण पैदा करता है। लेकिन बाद में धीरे-धीरे क्लस्टर हेडेक के लक्षण कुछ इस तरह होते हैं -

           आंखें लाल हो जाना।

           नाक का बहना या जाम हो जाना।

           सिर के किसी एक हिस्से में दर्द होना।

           गर्दन, आंखें, चेहरे पर दर्द होना।

           त्वचा का पीला पड़ना।

           अधिक आंसू बहना।

           बेचैनी होना।

           पलक झपकाने में कठिनाई होना।

           आंखों के आसपास सूजन होना।

           चेहरे और माथे पर पसीना आना।

           दोनों आंखों में सूजन हो जाना।

           आंखों की पुतलियों का सिकुड़ना।

           लाइट या रोशनी में आने पर तकलीफ होना।

कभी-कभी मरीजों में कुछ भी लक्षण दिखाई नहीं देते हैं और बिना किसी लक्षण के ही अचानक से तेज दर्द उन्हें महसूस होने लगता है, साथ ही बेचैनी और घबराहट भी महसूस होती है।

 

क्लस्टर सिरदर्द का इलाज क्या है?

क्लस्टर सिरदर्द एक ऐसी बीमारी है जो सभी को नहीं होती है। यह बीमारी हजार लोगों में से किसी एक व्यक्ति को प्रभावित करती है। लेकिन इसकी वजह से होने वाला दर्द बेहद ही तीव्र प्रभाव का होता है। इसलिए इस बीमारी के इलाज के लिए कुछ दवाएं दी जाती हैं जिससे कि मरीज को राहत मिल सके।

कुछ जरूरी जांचें करने के बाद डॉक्टर आपको उसी तरह के लाश की सलाह देते हैं मैं जांच ईस तरह है -

           न्यूरोलॉजिकल एग्जामिनेशन

जो लोग क्लस्टर हेड एक से परेशान है या उनके लिए एक कॉमन जांच होती है इस जांच का उपयोग डॉक्टर मरीज के दिमाग में मौजूद सेंस नर्व को टेस्ट करने के लिए करते हैं।

           एम आर आई - एम आर आई मरीज के दिमाग की डिटेल इमेज और रक्त कोशिकाओं को देखने के लिए किया जाता है।

           सिटी स्कैन - सिटी स्कैन मरीज के दिमाग के पूरे व्यू के लिए किया जाता है।

           मेडिसिन - क्लस्टर सिरदर्द के अटैक को रोकने के लिए ब्लड प्रेशर से संबंधित कुछ दवाइयां दी जाती हैं। जिससे कि रक्त धमनियों को शांत किया जा सके। क्लस्टर सिरदर्द में रक्त धमनियां फेल कर चौड़ी हो जाती हैं। यह रक्त धमनियां ही मस्तिष्क और चेहरे की मांसपेशियों तक खून पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होती है और इनके प्रभावित होने पर इसका असर हमारी आंखों और चेहरे पर नजर आता है। इसलिए इन्हें शांत करने के लिए ब्लड प्रेशर से जुड़ी दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है।

           एस्टेरॉइड - कुछ एस्टेरॉइड का भी इस्तेमाल क्लस्टर्ड हैडक में किया जाता है, जिसकी मदद से सूजन और जलन को नियंत्रित किया जाता है। ओटीसी दर्द निवारक दवाइयां भी इस बीमारी को कम करने में सहायक होती हैं। साथ ही मरीज को मास्क के जरिए शत-प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन सांस के जरिए दी जाती है, जिससे कि क्लस्टर सिरदर्द में मरीज को राहत मिलती है।

           इंजेक्शन - साथ ही क्लस्टर सिरदर्द के लिए सुमाट्रिप्टन इंजेक्शन सुमा क्रिप्टन या जोलमट्रिप्टन नाक का स्प्रे मरीज को दिया जाता है।

           ऑक्सीजन - ऑक्सीजन थेरेपी देने पर यह मरीज को 15 से 20 मिनट में ही क्लस्टर सिरदर्द से मुक्ति दिला देते हैं।

 

JPRC स्पाइन क्लीनिक पर क्लस्टर हेडेक के उपचार की नई तकनीकी है उपलब्ध-

           मिनिमली इनवेसिव सर्जरी - हमारे क्लीनिक पर मिनिमली इनवेसिव सर्जरी द्वारा क्लस्टर हेडेक के दर्द में निश्चित ही प्रभावी परिणाम दिए जाते है। हमारे डॉक्टर्स द्वारा डायग्नोस्टिक सेफेनोपेलेटाइन ब्लॉक का विकल्प चुना जाता है जिससे कि हमारे निदान की पुष्टि की जा सके। यदि यह विकल्प सही नहीं होता है तब हम रेडियो फ्रिकवेंसी एबलेशन टेक्निक का इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं इस तकनीक से मरीज को दर्द का समाधान लंबे समय के लिए मिलता है।

           नर्व ब्लॉक - मरीज के सिर के पीछे स्थित ओक्सीपिटल तंत्रिका के आसपास के हिस्से में एनेस्थेटिक और कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन लगाए जाते हैं। जिससे कि क्लस्टर सिरदर्द में सुधार होता है। क्लस्टर सिरदर्द में अस्थाई राहत के लिए ओक्सीपिटल नर्व ब्लॉक उपयोगी साबित हो सकता है।

           नर्व स्टिमुलेशन - इस प्रक्रिया में वेगस नर्व को बिजली के माध्यम से उत्तेजना प्रदान की जाती है। जिससे कि क्लस्टर सिरदर्द की आवृत्ति को कम करने में मदद मिलती है। यह एक हाथ से पकड़ने वाला नियंत्रक होता है।

           ओक्सीपिटल नर्व स्टिमुलेशन - इस प्रक्रिया में मरीज के सिर के पिछले हिस्से में इलेक्ट्रॉड लगाया जाता है और उसे एक छोटे पेसमेकर जैसे उपकरण से जोड़ दिया जाता है। इलेक्ट्रॉड ओक्सीपिटल नर्व के क्षेत्र को उत्तेजित करने के लिए आवेग भेजते हैं, जो मरीज के दर्द को अवरुद्ध या राहत दिलाता है।

 

JPRC स्पाइन क्लीनिक पर आपको क्लस्टर हेडेक से जुड़ी सभी जांच और उपचार उपलब्ध मिलते हैं। हमारे क्लीनिक पर इस बीमारी के लिए सभी नई तकनीके मौजूद है। मिनिमली इनवेसिव ट्रीटमेंट के द्वारा हम मरीज को दर्द में तुरंत राहत दिलाने में सफल साबित होते हैं, जो राहत लंबी अवधि तक रहती है। रेडियो फ्रिकवेंसी एबलेशन ट्रीटमेंट द्वारा निश्चित ही मरीज को इस बीमारी से राहत मिल जाती है।